0 0
Read Time:6 Minute, 14 Second

डिजिटल भारत I नीले रंग का मनोविज्ञान
10 देशों में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि नीला रंग वैश्विक स्तर पर लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय “पसंदीदा रंग” है, जिसमें पुरुष महिलाओं की तुलना में नीला रंग अधिक पसंद करते हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका के विषयों में क्रमशः 40% बनाम 24%)। 2 लेकिन इस रंग का हम पर मनोवैज्ञानिक रूप से क्या प्रभाव पड़ता है?
शांत, संयमित और संयमित
अपने शांत स्वभाव के लिए प्रसिद्ध, नीला रंग एक शांत उपस्थिति है। यह हस्तक्षेप या परेशान नहीं करता है। इसके बजाय, यह केवल खुद को प्रकट करता है। मानस के संदर्भ में, नीला रंग मन पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। नीला रंग धैर्य और समझ का प्रतिनिधित्व करता है, यही कारण है कि हम इसके आस-पास इतना सहज महसूस करते हैं। जब भारी भावनाएं हमें घेर लेती हैं, तो हमें नीले रंग के साथ तनाव कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह आमतौर पर समुद्र से भी जुड़ा होता है, जो इसके सुखदायक सार को और उजागर करता है।

रंग मनोविज्ञान हमें इस बारे में बहुत कुछ बताता है कि कुछ रंग किसी व्यक्ति के मूड, भावनाओं और व्यवहार पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं। नीले रंग के मनोविज्ञान के बारे में हम जो जानते हैं, वह इस प्रकार है:

क्योंकि नीला रंग बहुत से लोगों को पसंद है, इसे अक्सर एक गैर-खतरनाक रंग के रूप में देखा जाता है जो रूढ़िवादी और पारंपरिक लग सकता है ।
नीला रंग मन में शांति और आराम की भावना लाता है । 3 इसे अक्सर शांतिपूर्ण, शांत, सुरक्षित और व्यवस्थित के रूप में वर्णित किया जाता है।
नीले रंग को स्थिरता और विश्वसनीयता का प्रतीक माना जाता है। जो व्यवसाय सुरक्षा की छवि पेश करना चाहते हैं, वे अक्सर अपने विज्ञापन और विपणन प्रयासों में नीले रंग का उपयोग करते हैं।
नीला रंग उदासी या अलगाव की भावना भी पैदा कर सकता है। विचार करें कि कैसे एक पेंटिंग जिसमें नीले रंग का अत्यधिक उपयोग किया गया हो, जैसे कि पिकासो द्वारा उनके “नीले काल” के दौरान बनाई गई पेंटिंग, एकाकी, उदास या निराश लग सकती है।
नीले रंग का उपयोग अक्सर कार्यालयों को सजाने के लिए किया जाता है क्योंकि शोध से पता चला है कि नीले कमरे में काम करने वाले लोग अधिक उत्पादक और रचनात्मक होते हैं ।

नीली भावनाएं
इस लेख के साथ दी गई छवि में नीले रंग के उपयोग को देखें। नीला रंग आपको कैसा महसूस कराता है? क्या आप नीले रंग को कुछ खास गुणों या स्थितियों से जोड़ते हैं? साथ ही, इस बात पर भी विचार करें कि भाषा में नीले रंग का उपयोग कैसे किया जाता है: नीला चाँद, नीला सोमवार, नीला खून, ब्लूज़ और नीला रिबन
तनाव दूर करता है
चिंता और बेचैनी धोखेबाज़ मालकिन हैं। जबकि वे हमें भय से भरने की कोशिश करते हैं, नीला रंग विपरीत प्रभाव पैदा करता है। नीले रंग में निराधार भय के लिए समय नहीं है। नीला रंग हमें वर्तमान में जीने और हमारे तनाव को अलविदा कहने के लिए प्रेरित करता है। शांति का माहौल बनाकर, यह बस यही करता है। किसी विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण दिन पर, आसमान की ओर देखने पर विचार करें। बादलों को देखते हुए आपको शांति का नखलिस्तान मिलेगा
नीला रंग का अर्थ
नीले रंग को हम जो अर्थ देते हैं वह कई कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, जिनमें हमारी संस्कृति, आध्यात्मिकता, प्रतीकवाद आदि शामिल हैं।

सांस्कृतिक अर्थ
कुछ रंगों से उत्पन्न होने वाली भावनाएँ ज़रूरी नहीं कि सार्वभौमिक हों। सांस्कृतिक अंतर कभी-कभी इस बात में भूमिका निभाते हैं कि लोग रंगों को किस तरह समझते हैं। शोध के अनुसार, दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में नीले रंग का क्या अर्थ है: 7

भारत : नीला रंग सत्य, दया और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है
लैटिन अमेरिका : नीला रंग शोक से जुड़ा है, लेकिन साथ ही विश्वास और शांति से भी जुड़ा है
उत्तरी अमेरिका : नीला रंग सुखदायक है और एक भरोसेमंद व्यक्ति या आधिकारिक व्यवसाय का प्रतीक है
यूनाइटेड किंगडम : नीला रंग शांति, गरिमा और शिष्टाचार का प्रतीक है
पश्चिमी यूरोपीय देश : नीला रंग सत्य, शांति, विश्वसनीयता, जिम्मेदारी और निष्ठा का प्रतीक है

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें