0 0
Read Time:3 Minute, 46 Second

बर्मिंघम इसे विडम्बना ही कहिए कि जिस बाजबॉल के दम पर इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट का नया टेम्पलेट सेट किया था, एशेज सीरीज के पहले मुकाबले में वही उस पर भारी पड़ गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड अपने ही जाल में फंसता चला गया। बाजबॉल की ये नई शैली कम से कम एजबेस्टन टेस्ट में तो काम नहीं ही आई। इंग्लैंड ने जहां स्टाइलिश और बेखौफ अंदाज में बैटिंग की तो ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने वैसी बल्लेबाजी की, जो सिर्फ दिखने में अच्छी न लगे बल्कि उससे मैच भी जीता जाए। चौथी पारी के मास्टर कंगारू बल्लेबाजों ने हिम्मत नहीं हारी और आठ विकेट गिरने के बावजूद जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

इंग्लैंड न सिर्फ विचारों की लड़ाई हार गया, लेकिन वह सेशन-दर-सेशन भी हारता गया। तीसरे दिन के दोपहर में हुई बारिश ने अंग्रेजों को सबसे बड़ा झटका दिया। यह मैच का सबसे अहम वक्त था, जब ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने के लिए जद्दोजहद करते। इंग्लिश खेमे ने जैसी तेज, सपाट पिच बनवाई थी, इस पर विकेट सिर्फ तीन तरीकों से ही निकाला जा सकता था। 1. बड़ा टर्न, 2. तेज गेंदबाजी 3. बल्लेबाजी की गलती। आखिरी दिन के आखिरी सेशन में जब टक्कर रोमांचक हो गई तब, टी-ब्रेक के बाद मोईन अली का गेंदबाजी के लिए मौजूद न होना भी इंग्लैंड के खिलाफ गया।

ओली रॉबिन्सन की चकाचौंध। स्टुअर्ट ब्रॉड का स्टेडियम में मौजूद भीड़ को पंप करना। अजीबोगरीब फील्ड सेटिंग्स। आखिरी दिन जो रूट से लगातार 13 ओवर गेंदबाजी करवाने का फैंसी आइडिया। बहुत देर होने तक नई गेंद नहीं लेने का फैसला। ये सबकुछ समझ से परे था। शायद इंग्लैंड टीम ने वो क्रिकेट खेली, जैसा वो खेलना चाहते थे जबकि ऑस्ट्रेलिया वैसा खेला, जिसकी वास्तव में जरूरत थी। इंग्लैंड ने वाइब्स पर भरोसा जताया जबकि ऑस्ट्रेलिया पिच पर उन गेंदों का सामना करने पर फोकस था, जिन पर रन बनाकर ही जीत मिल सकती थी।

इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के पहले ही दिन ताबड़तोड़ अंदाज में अपनी पहली पारी 393/8 पर घोषित कर दी थी। अंग्रेजों के इस अप्रोच पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। इसे बेन स्टोक्स का ओवर कॉन्फिडेंस बताया जा रहा है। लोग बाजबॉल का मजाक उड़ा रहे हैं। मैच के बाद स्टोक्स सफाई देते हुए कहते हैं, ‘मैंने इसे ऑस्ट्रेलिया पर झपटा मारने की तरह देखा क्योंकि कोई भी बल्लेबाज दिन के अंत में 20 मिनट के लिए बाहर जाना पसंद नहीं करता है और मुझे यह दो विकेट लेने का मौका महसूस हुआ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें