0 0
Read Time:4 Minute, 30 Second

डिजिटल भारत l आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट है।सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India- UIDAI) ने ट्वीट कर लोगों से फ्रॉड से बचने की सलाह दी है. अपने ट्वीट में UIDAI ने बताया कि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से अपडेट कर रखें. अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी या संदेह हो तो आप UIDAI के वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. इससे जुड़ी आपको सभी जानकारी आपको मिल जाएगी. इसके साथ ही ट्वीट में एक लिंक भी दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि इस लिंक पर जाकर आप आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं.
X पर UIDAI ने अपने हालिया पोस्ट में स्पष्ट किया कि सरकार आधार अपडेट के लिए कभी भी ईमेल या व्हाट्स
आधार कार्ड बना जरूरी डॉक्यूमेंट

बैंक में खाता खुलवाने से लेकर ट्रेन की टिकट करने तक आधार की जरुरत होती है. बिना आधार के आप घर या गाड़ी नहीं खरीद सकते, न ही प्लेन से सफर कर सकते हैं. आधार आज के समय में बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. यही कारण है कि आधार को लेकर फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ गई हैं. सरकार हमेशा लोगों को सावधान रहने और कोई भी पर्सनल डेटा या ओटीपी शेयर करने को मना करती है. इसके बाद भी घटनाओं पर लगाम नहीं लग रहा.
यूआईडीएआई ने ट्वीट किया है कि #BewareOfFraudsters UIDAI कभी भी आपसे अपने #Aadhaar को ईमेल या व्हाट्सऐप पर अपडेट करने के लिए अपने POI/POA दस्तावेजों को साझा करने के लिए नहीं कहता है। अपने आधार को या तो #myAadhaarPortal के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट करें या अपने नजदीकी आधार केंद्रों पर जाएं।

बढ़ रहे हैं Aadhaar Scam

यह सलाह आधार से संबंधित घोटालों में हालिया बढ़ोतरी के बाद दी गई है, जहां घोटालेबाज लोगों को धोखा देकर उनका आधार कार्ड और नंबर इकट्ठा कर लेते हैं। आधार भारत के सभी नागरिकों के पास है और इसमें आपकी कई जरूरी जानकारी मौजूद होती हैं, इसलिए घोटालेबाज धोखाधड़ी को शुरू करने के लिए किसी के भी कार्ड का दुरुपयोग कर सकते हैं।
ऐसे करें आधार सुरक्षित

UIDAI ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को आपके आधार कार्ड का 12 अंकों वाला नंबर मिल भी जाता है तो वह सिर्फ इस नंबर से आपका बैंक खाता हैक नहीं कर सकता है. अगर आप अपने आधार कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आप मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है मास्क्ड आधार कार्ड

मास्क आधार में आधार नंबर के सिर्फ आखिरी 4 अंक दिखते हैं. इसमें 12 अंकों की आधार नंबर के सिर्फ अंत के चार अंक ही दिखाई देते हैं. इसमें सुरक्षा के लिहाज से बाकि के आठ अंक छिपे होते हैं. अगर आपका आधार खो जाता है, तो भी इसका धोखाधड़ी के लिए कोई भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

ऐसे डाउनलोड करें

आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर लॉग इन करें.
आधार डाउनलोड करें ऑप्शन पर क्लिक करें.
आधार/वीआईडी/एनरोलमेंट आईडी ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद मास्क्ड आधार ऑप्शन पर टिक करें.
मांगी गई जानकारी दें और ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
आधार-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
ओटीपी दर्ज कर आधार डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें.
अब, आपका मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें