0 0
Read Time:4 Minute, 27 Second

डिजिटल भारत l चीन में कोविड-19 पर काबू पाने के लिए शहरों में बार-बार लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन की पाबंदियों से चीन के लोग इस कदर परेशान हैं कि वे इससे बचने के लिए अपनी जान भी जोखिम में डालने को तैयार हैं। ताजा मामला चीन में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी एप्पल फैक्ट्री का है। मध्य चीनी शहर झेंग्झौ (Zhengzhou) में बनी iPhone फैक्ट्री में कोरोना लॉकडाउन और संक्रमण के डर से घबराए हुए श्रमिक पलायन कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते फैक्ट्री के अंदर न फंसे रह जाएं इस डर से लोग दीवारें फांद कर भाग रहे हैं। चीनी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आने वाले महीनों में Apple के प्रमुख डिवाइस का उत्पादन धीमा हो सकता है।

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी एप्पल फैक्ट्री में 2 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। यह चीन के सेंट्रल हेनान प्रांत के Zhengzhou City में स्थित है। अन्य रिपोर्टों में कहा गया है कि फैक्ट्री के अंदर कुछ समय से हालात बिगड़ते जा रहे थे जिसके बाद लोग वहां से भागने को मजबूर हुए हैं। शहर में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद फैक्ट्री पर लॉकडाउन का साया मंडरा रहा है। कोरोना ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए चीनी सरकार ने देश में फिर से जीरो कोविड पॉलिसी लागू कर रखी है. कई शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है. इस लॉकडाउन और जीरो कोविड पॉलिसी से लोगों के साथ-साथ कंपनियों को भी नुकसान पहुंच रहा है. इसी कड़ी में मोबाइल की दिग्गज कंपनी Apple का कहना है कि कोविड प्रतिबंधों की वजह से चीन स्थित उसके प्लांट में iPhone का उत्पादन कम हो गया है. इस वजह से उसके प्रोडक्ट की शिपमेंट प्रभावित हो रही है.
सबसे लेटेस्ट मॉडल की बिक्री पर ज्यादा असर

ऐपल ने ये भी कहा है कि उत्पादन प्रभावित होने से आईफोन 14 मॉडल भी कम बन पा रहा है. इससे मार्केट में उसकी उपलब्धता पर अशर पड़ रहा है. लोगों को इसकी बुकिंग के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. कंपनी को यह इंतजार काफी चोट पहुंचा रहा है. दरअसल, Apple पहले ही बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के कारण खर्च में कटौती से पस्त है.
कई कंपनियों ने चीन में बंद किया काम

बता दें कि चीन के मौजूदा हालात ठीक नहीं हैं. जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से वहां सबकुछ ठप होता दिख रहा है. लोग सरकार के विरोध में आवाज उठाने लगे हैं, लेकिन शी जिपिंग ने इस पॉलिसी को हटाने से इनकार कर दिया है. इस बीच चीन में खराब हालात की वजह से एस्टर लॉडर कंपनी इंक और कनाडा गूज होल्डिंग्स इंक सहित कई वैश्विक फर्मों ने चीन में अपने स्टोर बंद करने और पूरे साल कटौती करने का फैसला किया है. कई और कंपनियां चीन से अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही हैं.
Apple ने रविवार को दी जानकारी

चीन के मौजूदा संकट को लेकर ऐपल ने रविवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘उनके प्लांट में काफी कम क्षमता पर काम हो रहा है, इससे उनका उत्पादन काफी कम हो गया है. हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया कि उत्पादन कितना प्रभावित हुआ है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें