0 0
Read Time:2 Minute, 49 Second

डिजिटल भारत I ईपीएस-95 राष्ट्रीय आंदोलन समिति (एनएसी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार ने उनकी अधिक पेंशन की मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है। ईपीएस-95 योजना के लगभग 78 लाख पेंशनभोगी न्यूनतम मासिक पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये करने की मांग कर रहे हैं।
सरकारी आश्वासन
ईपीएस-95 पेंशनधारकों के प्रतिनिधियों से केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिया कि सरकार उनकी मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी। एनएसी ने एक बयान में कहा कि यह बैठक बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित विरोध प्रदर्शन के बाद हुई। इस प्रदर्शन में देश के विभिन्न हिस्सों से आए पेंशनधारकों ने भाग लिया और औसत 1,450 रुपये मासिक पेंशन की बजाय अधिक पेंशन की मांग की।
विरोध प्रदर्शन
विरोध प्रदर्शन के दौरान, पेंशनधारकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और मांग की कि उनकी मासिक पेंशन को बढ़ाया जाए। एनएसी ने बताया कि लगभग 36 लाख पेंशनधारकों को प्रति माह 1,000 रुपये से भी कम पेंशन मिल रही है, जो उनके जीवनयापन के लिए पर्याप्त नहीं है।
पेंशनभोगियों की समस्याएं
समिति के अध्यक्ष अशोक राउत ने कहा, “श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने हमें भरोसा दिया है कि सरकार हमारी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भी हमारी समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” राउत ने यह भी कहा कि नियमित पेंशन कोष में दीर्घकालिक योगदान देने के बावजूद पेंशनभोगियों को बहुत कम पेंशन मिलती है, जिससे बुजुर्ग दंपतियों के लिए जीवनयापन मुश्किल हो जाता है।
निष्कर्ष
ईपीएस-95 पेंशनधारकों की मांग है कि उनकी मासिक पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये किया जाए ताकि वे एक सम्मानजनक जीवन जी सकें। सरकार ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया है, और पेंशनधारकों को उम्मीद है कि जल्द ही उनके मुद्दों का समाधान होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें