0 0
Read Time:2 Minute, 42 Second

अमेरिका । डोनाल्ड ट्रंप पर 2021 में राष्‍ट्रपति चुनाव हारने पर व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद भी क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स और सरकारी रिकॉर्ड को फ्लोरिडा स्थित अपने घर पर रखने का आरोप लगा है. उन पर ऐसे सैकड़ों क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को गलत तरीके से स्‍टोर करने का आरोप लगाया गया है, जिनमें अमेरिकी परमाणु रहस्य और सैन्य योजनाओं (Military Plans) का ब्‍यौरा शामिल है. कहा जा रहा है कि ट्रंप ने कानूनी कार्रवाही में बाधा डालने का प्रयास भी किया.

अभियोग के अनुसार, ट्रंप को कुल 37 आपराधिक मामलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें 31 मामले जानबूझकर राष्ट्रीय सुरक्षा सूचनाओं को अपने पास रखने के हैं. 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव की तैयारियों में जुटे ट्रंप के खिलाफ अभियोग के हिस्से के रूप में जारी की गई छह तस्वीरें, उनके आलीशान घर मार-ए-लागो एस्टेट के कमरों में रखे दस्तावेजों के कार्डबोर्ड बॉक्स को दिखाती हैं. इन तस्‍वीरों को बीबीसी ने जारी किया.

ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स को शॉवर-रूम में रखा. ट्रंप पर यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने डॉक्यूमेंट्स से जुड़ी जांच को बाधित करने का प्रयास किया. वहीं, दूसरी ओर ट्रंप ने किसी भी तरह के गलत काम करने से इनकार किया है, और अब उनके मंगलवार दोपहर मियामी कोर्टहाउस में पेश होने की उम्मीद है.डोनाल्ड ट्रंप के एक निजी सहयोगी को पूर्व राष्ट्रपति के साथ-साथ क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट्स के कथित गलत संचालन के लिए दोषी बताया गया है. सहयोगी, नौसेना के अधिकारी वॉल्ट नौटा ने पहले व्हाइट हाउस में और बाद में ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में काम किया. नौटा पर अब साजिश रचने और झूठे बयान देने के आरोप लगे हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें