0 0
Read Time:3 Minute, 20 Second

डिजिटल भारत I 2 दिन भारी या अधिक भारी बारिश
मध्य प्रदेश के लगभग 30 जिले ऐसे हैं जिनमें मौसम विभाग द्वारा 2 दिन भारी या उससे अधिक वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. इस दौरान प्रशासन ने भी लोगों से अपील की है डिंडौरी, उमरिया, सिवनी, शहडोल, कटनी सहित अन्य जिलों में लगातार वर्षा हो रही है। इस बारिश में फसलों के नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। बालाघाट में हल्की बारिश हो रही है। स्थिति सामान्य बनी हुई है।दमोह में रात से हल्की बारिश हो रही है।

सिस्टम सक्रिय होने की वजह से महाकौशल, चंबल, ग्वालियर, बुंदेलखंड, भोपाल और नर्मदा पुरम संभाग में अगले 2 दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आगामी 20 और 21 अगस्त को रायसेन, खंडवा, गुना, अशोकनगर, विदिशा, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, उमरिया, सीहोर, अनूपपुर, कटनी और छिंदवाड़ा सहित कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

जबलपुर सहित संभाग के आस-पास में जिलों में हो रही वर्षा से वातावरण में भी ठंडक घुल गई है। मौसम विभाग के रिकार्ड में बीते 24 घंटे में जहां तीन इंच वर्षा दर्ज हुई। वर्षा के कारण दिन का अधिकतम तापमान भी 24 डिग्री पर आ गया। जबकि न्यूनतम तापमान भी 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने आगामी 23 अगस्त तक जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और डिंडौरी, कटनी, छिदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में भारी से अतिभारी की संभावना जताई है।

कटनी में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है। खासतौर पर किसानों ने राहत की सांस ली है। सावन के लगभग पूरे महीने बारिश नहीं होने से लोग निराश थे। बारिश नहीं होने के कारण जिले में सूखे जैसे हालत बनते नजर आ रहे थे, इस बीच पिछले दो दिन से हो रही बारिश ने न सिर्फ गर्मी से राहत दी है, बल्कि मौसम में ठंडक आ गई है।

जिले में लगातार वर्षा होने से फसलों को नुकसान की आशंका बढ़ गई है। बीते एक माह से लगातार हो रही वर्षा के कारण मक्का, सोयाबीन व अन्य फसल पीली पड़ने लगी है। हालांकि, धान की फसल को वर्षा से कुछ फायदा मिलेगा। किसानों के खेत में पानी का जमाव होने से फसलों के प्रभावित होने का खतरा बढ़ गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें