0 0
Read Time:4 Minute, 7 Second

डिजिटल भारत I रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस (12061) में विस्टाडोम कोच की फैसिलिटी मंगलवार से शुरू हो गई है। विस्टाडोम कोच के साथ ट्रेन शाम 5.40 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने ट्रेन को रवाना किया। मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी मौजूद रहीं।

हम बात कर रहे हैं जबलपुर-रानी कमलापति स्टेशन के बीच दौडऩे वाली जनशताब्दी ट्रेन की। जिसका सफर अब और अधिक शानदार हो गया है। इस ट्रेन में वातानुकूलित चेयरकार विस्टाडोम कोच की शुरुआत 16 अगस्त से की गई है। यह कोच बेहद आकर्षक एवं यात्री अनुकूल बनाए गए हैं। इनके डिब्बों में चौड़ी खिड़कियां हैं। छत पारदर्शी है। प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद ले सकेंगे। वातानुकूलित चेयरकार विस्टाडोम कोच की कुल 44 सीट की सुविधा मिलेगी। बुधवार को यह ट्रेन कमलापति स्टेशन के लिए उसी उत्सुकता के साथ रवाना हुई।

विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को यादगार बनाना भी है। इसकी सीटें आरामदायक हैं, साथ ही सीटों के बीच पैर फैलाने के लिए पर्याप्त जगह है। ऐसे में सभी उम्र के लोग आराम से सफर कर सकते हैं। सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता हैं। पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। यह स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है। इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

कुछ बेहतरीन सुविधाएं
फ्री वाई-फाई तो होगा ही, फिल्म और सॉन्ग्स भी प्ले किए जाएंगे। रेलवे के स्पेशल पैकेज और टूरिस्ट स्पॉट की भी जानकारी दी जाएगी।
दोनों तरफ ऑटोमैटिक स्लाइडिंग गेट हैं। गेट के पास ही मल्टी-टियर स्टील के रैक बनाए गए हैं। इसी में पैसेंजर को लगेज रखना होगा।
माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्रीकार है।
सुरक्षा के लिए कोच 6 CCTV कैमरे से लैस है। छत और खिड़कियों का कांच लैमिनेटेड ग्लास से बना है। इससे ये टूटेंगे नहीं।
फायर अलार्म लगे हैं। दो इमरजेंसी विंडो हैं। विंडो के ऊपर एक हैंडल दिया गया है। इसको खींचते ही रबर निकल जाएगी। इससे विंडो का ग्लास अंदर की तरफ गिर जाएगा और पैसेंजर्स को बाहर निकलने के लिए रास्ता बन जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें