0 0
Read Time:3 Minute, 59 Second

डिजिटल भारत I 1980 में हुई थी मां राजराजेश्वरी की प्राण प्रतिष्ठा गोटेगांव के परमहंसी गंगा आश्रम में विराजमान त्रिपुर सुंदरी भगवती राजराजेश्वरी देवी की प्राणप्रतिष्ठा 1980 में श्रृंगेरी के तत्कालीन शंकराचार्य अभिनव तीर्थ महाराज ने की थी। ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती यहां पर तपस्या की है। भगवती राजराजेश्वरी शंकराचार्य की आराध्य देवी हैं।

दक्षिण के कलाकारों ने किया निर्माण

राजराजेश्वरी के मंदिर का निर्माण दक्षिण के कलाकारों द्वारा किया गया है। इसलिए इसमें दक्षिण भारत की कला भी दिखाई पड़ती है। मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती है

बसंत पंचमी पर भरता है मेला

इस स्थल पर बसंत पंचमी के मौके पर सात दिवसीय मेला भरता है, जिसमें स्थानीय आदिवासियों के अलावा दूर-दूर से लोग मेले का आनंद लेने पहुंचते हैं। यहां आने वाले लोग एक ओर जहां पारंपरिक मेले का लुत्फ उठाते हैं, वहीं मां राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी, सिद्धेश्वर महादेव व स्फटिक शिवलिंग का दर्शन लाभ भी प्राप्त करते हैं।

नवरात्र पर होती है कलश स्थापना

नवरात्र पर बड़ी संख्या में कलश स्थापना होती है, जिसे देखने के लिए जिले के अलावा अन्य प्रदेशों से भी लोग पहुंचते हैं और मां से आशीर्वाद प्राप्त कर जीवन धन्य करते हैं।

यहां पर मां राजराजेश्वरी का शृंगार खास है। मौसम के अनुरूप मां का शृंगार मनोहारी होता है। कभी फलों से, कभी सब्जियों से, कभी मेवों से तो कभी स्वर्ण आभूषणों से मां का भव्य शृंगार देखने लायक होता है। वहीं नवरात्र में अलग-अलग दिन अलग-अलग देवी रूपों में शृंगार किया जाता है।

रामनवमीं पर राम, जन्माष्टमी पर कृष्ण रूप में मां

रामनवमीं पर मां को भगवान राम, जन्माष्टमी पर कृष्ण और शिवरात्रि पर शिव रूप प्रदान किया जाता है, जिसे देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। आप झोतेश्वर मंदिर (Jhoteshwar Temple) के पास जितने भी मंदिर बने हुए हैं। उन सभी मंदिरों को अपनी गाड़ी से आराम से घूम सकते हैं। आप अपनी गाड़ी झोतेश्वर मंदिर (Jhoteshwar Temple) के नीचे ही खड़ी कर सकते हैं। यहां पर पार्किंग की जगह बनी हुई है और मंदिर में जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। सीढ़ियां से आप मंदिर के ऊपर पहुंचते हैं, तो आपको झोतेश्वर मंदिर देखने के लिए मिलता है।

झोतेश्वर मंदिर (Jhoteshwar Temple) पर छत पर आपको कमल के फूलों की सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। मुख्य मंदिर में आपको राजराजेश्वरी माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत बड़ा झूमर भी लगा हुआ है, जो बहुत सुंदर लगता है। मंदिर का ऊपर का हिस्सा दक्षिण भारतीय शैली में बना हुआ है, जो बहुत ही सुंदर लगता है।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें