0 0
Read Time:2 Minute, 50 Second

डिजिटल भारत I यूपी के सियासी दंगल में तैयारियां तेज हैं, आरोप-प्रत्यारोपों के बीच उम्मीदवारों का एलान भी किया जा रहा है. समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है, जिसमें 56 उम्मीदवारों के नाम हैं. सपा ने अब तक यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों में से 254 सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा है. योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर सदर के प्रत्याशी की घोषणा इस सूची में भी नहीं हुई है.

अम्बेडकरनगर की कटेहरी से लालजी वर्मा, अकबरपुर से रामअचल राजभर, सिद्धार्थनगर की इटवा से माता प्रसाद पांडेय, गोरखपुर की चिल्लूपार से विनय शंकर तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं आज़मगढ़ की फूलपुर पवई से रमाकांत यादव, मऊ की घोसी से दारा सिंह चौहान, बलिया की बांसडीह से रामगोविंद चौधरी मैदान में हैं. इसके अलावा गाज़ीपुर की जमानिया से ओम प्रकाश सिंह और चंदौली की सकलडीहा से पीएन यादव प्रत्याशी होंगे.

अखिलेश यादव की सीट

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी गई. अखिलेश यादव को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया. इस सूची में पहले और दूसरे चरण के लगभग सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई थी. इस दौरान पार्टी द्वारा जातिगत समीकरण का पूरा ध्यान रखा गया है

जाति समीकरण

सपा प्रत्याशियों की पहली सूची को वर्ग के हिसाब से देखा जाए तब भी वह संतुलित नजर आती है. पार्टी ने 32 दलित, 31 मुस्लिम, 11 ब्राम्हण, 9 वैश्य, 5 ठाकुर और 3 सिख प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इस सूची में अखिलेश यादव ने बसपा से आए तीन, कांग्रेस और भाजपा से आए दो-दो नेताओं को टिकट दिया था.

कब आएंगे परिणाम

बता दें कि यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. पहले चरण के लिए 14 जनवरी से ही नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई थी. वहीं 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होना है. जबकि विधानसभा चुनावों का परिणाम 10 मार्च को आएगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें