0 0
Read Time:5 Minute, 6 Second

डिजिटल भारत I 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विशेष अवसर पर बेंगलुरु स्थित अक्षर योग केंद्र योग की परिवर्तनकारी शक्ति को उजागर करते हुए एक नई श्रृंखला आयोजित करने जा रहा है जो पूरी दुनिया में एक विशेष रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहा है. योग एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने में मदद करता है. इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड की चर्चा करने जा रहे है जो International Day of Yoga 2024 को और भी प्रासंगिक बनाता है.
देश से लेकर विदेश तक 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी योग को लेकर लोगों में एक अलग ही उत्साह देखते बन रहा है। यहां हजारों योग प्रेमी जमा हुए हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां पूरे दिन कार्यक्रम चलने वाले हैं
एशियन योग चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता, 20 वर्षीय भूमि तिवारी ने बुधवार को मोती महल के लॉन में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के दौरान रामदूत आसन (Ramdoot Asana posture) की मुद्रा को 35 मिनट और 27 सेकंड तक बनाए रखते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया. यह विशेष कार्यक्रम जश्न-ए-आजादी ट्रस्ट और भारतीय आदर्श योग संस्थान के संयुक्त प्रयास में आयोजित किया गया था. भूमि तिवारी द्वारा बनाए गए इस नए रिकॉर्ड की सूचना योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड काउंसिल (Yogasana Book of World Record Council) को दी गई है.
एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी:
International yoga day 2024 in hindi: चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान स्नातकोत्तर संस्थान (PGIMER) ने 21 जून को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सबसे अधिक संख्या में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ योग करके एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की गयी है.
योग का मतलब क्या है? “योग” शब्द संस्कृत शब्द “युज” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “एकसाथ होना।” यह हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक साथ जोड़ने का एक तरीका है। यह जीवन जीने का एक तरीका है जो हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है।
योग करने के फायदे
योग केवल शरीर की कुछ मुद्राओं या आसन तक सिमित नहीं है। बल्कि यह हमें स्वस्थ और संतुलित जीवन जीना सिखाता है। यह हमें अपनी सांसें, विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना सिखाता है। इससे हम सभी परिस्थितियों में शांत रहना और अपना ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं।
योग बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। यह बच्चों की एकाग्रता, याददाश्त और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह उनकी शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिक जागरूकता को बेहतर बनाने में भी उनकी मदद करता है।

आज, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए, आइए हम सभी योग को अपनी डेली लाइफ में अपनाने का संकल्प लें। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर कदम बढ़ाएं। इसके साथ-साथ योग का संदेश अन्य लोगों तक पहुंचाने का भी प्रयास करें।

इस अवसर पर 2,000 प्रतिभागी रॉक गार्डन में योग दिवस की तैयारियों में लगे हुए थे जिनमें आईटीबीपी, पुलिस रक्षा बल, चंडीगढ़ नवीकरण ऊर्जा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संवर्धन सोसायटी, और स्कूली बच्चे शामिल थे. साथ ही राष्ट्रीय नर्सिंग शिक्षा संस्थान, PGIMER के निदेशक द्वारा योग केंद्र के एक नए विंग का उद्घाटन भी किया जायेगा.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें