0 0
Read Time:3 Minute, 21 Second

ब्रिटेन की क्वालीफायर एमा राडुकानु ने शनिवार को यहां कनाडा की लेला फर्नांडिज को सीधे सेटों में हराकर अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब जीता। ब्रिटेन की किशोरी एमा पिछले महीने न्यूयॉर्क में दुनिया की 150वें नंबर की खिलाड़ी के रूप में आई थी और इससे पहले उन्होंने सिर्फ एक ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।एमा ने क्वालीफायर के बाद का विमान का टिकट बुक कराया था जिससे कि अगर वह मुख्य ड्रॉ में प्रवेश नहीं करती हैं तो वापस लौट सकें। शनिवार को हालांकि आर्थर ऐश स्टेडियम में फाइनल में वह 19 साल की लेला को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर क्वालीफायर से चैंपियन बनने का अभूतपूर्व सफर तय करने में सफल रही।

एमा ने खिताब जीतने के बाद कहा, ‘‘महिला टेनिस का भविष्य और फिलहाल खेल की गहराई शानदार है। मुझे लगता है कि महिला ड्रॉ में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी के पास टूर्नामेंट जीतने का मौका था।’’ ब्रिटेन की 18 साल की एमा ने फ्लशिंग मिडोज पर लगातार 10 मुकाबले जीतकर खिताब अपने नाम किया। उन्होंने क्वालीफायर में तीन और फिर मुख्य ड्रॉ में सात मैच जीते। वह 2014 के बाद पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने बिना कोई सेट गंवाए अमेरिकी ओपन का खिताब जीता।

अमेरिकी ओपन 1999 के बाद यह पहला मौका था जब दो किशोरी किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेल रही थी। तब 17 साल की सेरेना और 18 साल की मार्टिना हिंगिस के बीच खिताबी मुकाबला हुआ था। एमा और लेला के बीच फाइनल 1968 में शुरू हुए पेशेवर युग में दो महिला गैरवरीय खिलाड़ियों के बीच पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल भी था। ट्रॉफी वितरण समारोह के दौरान आंख में आंसू लिए लेला ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि मैं यहां फिर फाइनल में जगह बनाऊंगी और मेरे हाथ में सही ट्रॉफी होगी। ’’ विंबलडन 1977 में वर्जीनिया वेड के बाद एमा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी हैं। वर्जीनिया शनिवार को एमा की हौसलाअफजाई के लिए आर्थर ऐश स्टेडियम में मौजूदी थी। एमा विंबलडन 2004 में मारिया शारापोवा के 17 साल की उम्र में खिताब जीतने के बाद महिला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
इस खबर को साझा करें